Search

राशनकार्ड को अविलम्ब आधार सीडिंग करवा ले नहीं तो….

सहरसा टाईम्स की रिपोर्ट  —- भारत सरकार ने राशनकार्ड के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए इसको भी आधार कार्ड से जोडऩे का काम अंतिम चरण में है. कई राज्यों में सरकार को सबसे अधिक शिकायतें फर्जी राशनकार्ड बनाकर राशन लेने और डबल राशन कार्ड बनाने की आ रही थी. फ़िलहाल यह प्रक्रिया बिहार राज्य में पूरी तरह से प्रारंभ नही हो पाया है वजह है लाभुकों का आधार संख्या राशन कार्ड से शत प्रतिशत सीडिंग नहीं होना.

गौरतलब है की निचले पायदन पर गुजर बसर कर रहे गरीब लोगों के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित खाद्यान्न योजना का कालाबाजारी रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने भी राशन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए अनिवार्य बताया है. इसी क्रम में बिहार सरकार ने एक पत्र जारी कर बिहार के सभी जिलधिकारी को 31 मार्च 2019 तक राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का अंतिम समय दिया है.

सहरसा टाइम्स भी वैसे लाभुको से अपील करता है जो राशनकार्ड को आधार सीडिंग अभी तक नहीं करवा सके है अपने अपने क्षेत्र के सरकारी राशन के दुकान पर जाकर आधार संख्या लिखवा दे नही तो आपको सरकारी आनाज लेने में बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही यदि आपने आधार संख्या जमा नही किया है तो आपके कार्ड को फर्जी भी माना जा सकता है. कई समस्यों से बचने के लिए आज हीं अपने सम्बंधित सरकारी गल्ले की दुकान पर जा कर आधार सीडिंग करवा लें.   

  

Comments

Written by 

Related posts