Search

पटना में तत्काल मछली बेचने पर रोक

सहरसा टाईम्स की रिपोर्ट —- बिहार में मछली खाने वालो के लिय बुरी ख़बर है . बिहार में आन्ध्रा और बंगाल से आने वाले मछलियों पर बिहार सरकार ने तत्काल रोक लगा दी है.  बिहार में आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल से आने वाली मछलियों की बिक्री पर 15 दिनों के लिए रोक लगा दी गई है फिलहाल पटना नगर निगम क्षेत्र में प्रतिबन्ध है. यदि कोई इन मछलियो की बिक्री या भंडारण करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे सात साल की जेल और दस लाख का जुर्माना देना होगा। 

आज स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आंध्र और बंगाल से आने वाली मछलियों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि इन दोनों राज्यों से आनेवाली मछलियां खाने योग्य नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के एक्सपर्ट इस बारे में अध्ययन कर रहे हैं।

क्या है मामला— इस मछली में खतरनाक केमिकल पाया गया है. इसे खाने से कैंसर और अन्य बीमारी होने का खतरा बताया जा रहा है.बिहार सरकार के पशुपालन विभाग ने आंध प्रदेश और पश्चिम बंगाल की मछलियों का कोलकाता की लैब में जांच कराया था। जांच में मछलियों में हानिकारक फॉर्मेलिन पाया गया था। इन मछलियों के खाने से कैंसर की बीमारी होने का खतरा है।

 

Written by 

Related posts